(1 मिनट में ) सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं cibil score kaise badhaye

cibil score kaise badhaye 2023 सिबिल स्कोर के आधार पर बैंक संस्थान ऋण देते समय यह तय करती हैं की उन्हें किस ग्राहक को लोन देना है और किसे नहीं। अगर किसी ग्राहक का सिबिल स्कोर बहुत कम या खराब है तो उसे बैंक से लोन मिलने की संभावना खत्म हो जाती है।

Free me cibil score kaise badhaye

वहीं अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन देने को तैयार हो जाती है। बैंक या कोई भी लोन संस्थान ऋण देने से पहले कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान देती है और ग्राहक के बैकग्राउंड के साथ उसके सिबिल स्कोर की भी जांच करती हैं। आइए जानते हैं सिबिल स्कोर क्या है और सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं के बारे में

सिबिल स्कोर क्या है ?cibil score kaise badhaye

सिबिल स्कोर का फुल फॉर्म Credit information bureau India Limited है। किसी भी बैंक या लोन देने वाली संस्थान से ऋण प्राप्त करने के लिए अच्छा सिबिल स्कोर होना जरूरी है।

इसे जरुर पढ़ें :-होम लोन के लिए मिनिमम सैलेरी कितनी होनी चाहिए?

यह स्कोर 300 से लेकर अधिकतम 900 अंक तक होता है जिसमें 750 तक सिबिल स्कोर होना जरूरी होता है। ऐसे में जिन लोगों का सिबिल स्कोर खराब है या कम है उन्हें ऋण लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सिबिल स्कोर हमेशा 750 या इसके ऊपर होना चाहिए।

सिबिल स्कोर बढ़ाने के तरीके

सिबिल स्कोर में सुधार करने के कुछ तरीके जिनसे आप अपना सिबिल स्कोर की रेटिंग बढ़ा सकते हैं।

  • अपने ईएमआई का भुगतान दिए गए समय पर करें

अपने द्वारा किए गए ऋण की ईएमआई समय पर चुकाएं। ईएमआई को बकाया रखना या समय से न भरना आपके क्रेडिट स्कोर की रेटिंग्स को प्रभावित कर सकता है। इसलिए बेहतर है की समय समय पर अपनी ईएमआई जमा करते रहें।

इसे जरुर पढ़ें :-(1 मिनट में) बैंक में खाता कैसे खोलते हैं?

  • एक समय में एक ही लोन लें

एक ही समय पर एक से ज्यादा लोन लेना आपके सिबिल क्रेडिट स्कोर को खराब कर सकता है। इसलिए एक समय पर एक ही लोन लें और समय से उसकी ईएमआई भरें।

एक से ज्यादा लोन लेने पर आपको उसकी ईएमआई भरने में परेशानी आ सकती है और जिसका इफेक्ट आपके सिबिल स्कोर पर पड़ सकता है।

इसे जरुर पढ़ें :-मोबाइल से तत्काल 20000 का लोन कैसे लें?

  • क्रेडिट का उपयोग लिमिट में करें

हर क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती हैं, जिसके भीतर वह अपने कस्टमर को सर्विस प्रोवाइड कर सकता है। क्रेडिट कार्ड से पैसे उठाते समय ध्यान रखें की आप अपने क्रेडिट लिमिट का केवल 30 परसेंट ही खर्च करें। कभी भी पुरी लिमिट यूज न करें जब तक की बहुत जरूरी न हो।

इसे जरुर पढ़ें :-नीरा लोन App से अर्जेंट online लोन कैसे लें ?

  • कभी भी बकाया ना रखें

क्रेडिट कार्ड का बकाया ना रखें। अगर हो सके तो समय के पहले ही अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को चुका दें। यह आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने और उसमें सुधार लाने का बेहतर तरीका है।

इसे जरुर पढ़ें :-जाने सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है?

  • सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड

अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए आप एक सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लेने का मतलब है की एक फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले में क्रेडिट कार्ड को लेना। 

निष्कर्ष

cibil score kaise badhaye

आज के लेख में आपने जाना सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं। अगर आपको आज के लेख में दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही कॉमेंट में हमें अपनी प्रतिक्रिया लिखना भी न भूलें। cibil score kaise badhaye