1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम कितना होगा ? 1 crore term insurance premium

4.5/5 - (2 votes)

(1 crore term insurance ka premium kya hoga) जिन लोगों को भी काम करते समय जान पर खतरा बना रहता है उन्हें टर्म इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। मुसीबत के समय पर या दुर्घटना होने पर टर्म इंश्योरेंस ग्राहक के काफी काम आता है। इसीलिए सभी लोग जो खतरे वाला काम करते हैं, से अपनी जरूरत अनुसार टर्म इंश्योरेंस लेने पर विचार कर सकते हैं।

लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम कितना होता है। अगर आप भी एक करोड़ का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि एक करोड़ के टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम कितना होगा। तो यह आर्टिकल आपको 1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस और उसकी प्रीमियम को जानने में मदद करेगा।

1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस का वार्षिक प्रीमियम कितना होगा

इसे पढ़ें:-Lic का सबसे अच्छा टर्म insurance प्लान कौन सा है 2023

टर्म इंश्योरेंस प्लान और कंपनीवार्षिक प्रीमियमटर्म इंश्योरेंस क्लेम रेट
मैक्स लाइफ स्मार्ट सिक्योर प्लान₹1020899.5%
एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 प्रोटेक्ट टर्म इंश्योरेंस₹1170096.3%
टाटा सम्पूर्ण रक्षा सुप्रीम टर्म इंश्योरेंस₹1077098.3%
एडलवाइज टोकियो लाइफ टोटल इंश्योरेंस₹8065 95.9%
पंजाब मेटलाइफ टर्म इंश्योरेंस प्लान₹1040094.8%
श्रीराम लाइफ ऑनलाइन प्लान टर्म इंश्योरेंस₹976597.6%
एलआईसी टेक टर्म इंश्योरेंस₹1100793.7%
आदित्य बिरला सन लाइफ डीजी शील्ड प्लान₹9745 98.5%
बजाज एलाइंस स्मार्ट प्रोटेक्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान₹9970 98.2%

1 करोड़ के टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम कितना होगा

देखिए टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम ग्राहक की उम्र जॉब और प्रीमियम के समय पर निर्भर करता है। अगर कोई ग्राहक जिसकी उम्र कम है और वह टर्म इंश्योरेंस लेता है, तो उसे कम प्रीमियम भरना होगा। 

वही अगर किसी ग्राहक की उम्र अधिक है, तो उसे ज्यादा प्रीमियम भरना होगा। ग्राहक जितने ज्यादा लंबे समय के लिए टर्म इंश्योरेंस लेता है, उसे उतना ही कम प्रीमियम भरना पड़ता है, और जितने कम समय के लिए टर्म इंश्योरेंस लिया जाता है उतना ज्यादा प्रीमियम भरना पड़ता है। 

जिन लोगों को लगता है कि काम करते समय उनके जीवन पर अधिक खतरा है कभी भी वे दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं ऐसे लोग जब तक रिटायरमेंट ना ले तब तक का ही टर्म इंश्योरेंस उन्हें लेना चाहिए।

क्योंकि अगर आपके रिटायरमेंट के बाद भी आप टर्म इंश्योरेंस प्लान को जारी रखते हैं, और प्लान का मेच्योरिटी टाइम पूरा हो जाता है, तो आपको कोई बेनिफिट नहीं दिया जाता। इसीलिए किसी भी प्रकार का टर्म इंश्योरेंस प्लान लेते समय अपनी उम्र, अपनी आय और टर्म इंश्योरेंस प्लान की अवधि को ध्यान में रखें। 

इसे पढ़ें:-50 लाख का टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम कितना होगा ?

1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस लेते समय ध्यान रखने वाले बातें

टर्म इंश्योरेंस लेते समय आपको कुछ निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि

  • टर्म इंश्योरेंस प्लान पूरी तरह से वन लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसमें लाइफ इंश्योरेंस प्लान की तरह मेच्योरिटी बेनिफिट नहीं मिलता।
  • टर्म इंश्योरेंस प्लान के अनुसार ग्राहकों को काफी कम दामों में ज्यादा प्रीमियम कवर दिया जाता है। लेकिन जो लोग नशा धुम्रपान करते हैं, उन्हें सामान्य लोगों के मुकाबले अधिक प्रीमियम देना पड़ता है।
  • किसी भी प्रकार का टर्म इंश्योरेंस प्लान सोच समझकर चुनना चाहिए क्योंकि अधिक समय का लाभ लेने से आपके परिवार को आर्थिक समस्या हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ अगर टर्म इंश्योरेंस का मेच्योरिटी पीरियड पूरा हो गया, तो आपको किसी प्रकार का कोई बेनिफिट नहीं दिया जाता है।

Faq

एक करोड़ का टर्म इन्शुरन्स क्या है ?

1 करोड़ का टर्म insurance प्लान का मतलब ये हैं अगर आपने किसी कम्पनी से 1 करोड़ तक का टर्म insurance पालिसी ली है और किसी कारणवश आपकी मृत्यु हो जाती है तो इस insurance के नामिनी में जिसका नाम होगा उसे 1 करोड़ तक की राशी insurance कम्पनी पालिसी के तहत प्रदान करेगी और यह पैसा आपको परिवार संरक्षण या परिवार पर पड़नेवाला वितीय जोखिम को कम करने में हेल्प करेगा .

1 करोड़ टर्म इंश्योरेंस के लिए पात्रता क्या है ?

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष तक है तो आप इस टर्म insurance को खरीद सकते हैं लेकिन आपका कोई आय का स्रोत हैं तो आपको कोशिश करनी चाहिये की कम उम्र यानि 18 वर्ष से ही किसी अच्छे टर्म insurance वाली कम्पनी का प्लान ले लेना चाहिये इससे आपको प्रीमियम भी कम पड़ेगा और अगर आप परिवार में इकलौते इन्सान कमाने वालें है तो आप पर बोझ भी कम रहेगा .

टर्म insurance लेने के लिए आयु कितनी होनी चाहिये ?

टर्म insurance लेने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष हैं

टर्म पालिसी के अवधि में मृत्यु नहीं होता है तब क्या होगा ?

अगर आपने टर्म पालिसी लेते वक्त पालिसी अवधि के अंत में अपने प्रीमियम वापस पाने का विकल्प चुना है तो जीवित रहने पर आपको मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा .

Leave a Comment