इस PPF खाते से पुरे 32 लाख आपके बच्चे को मिलेगा New PPF अकॉउंट स्कीम 2022 post office ppf account for children

post office ppf account for children ;-बच्चे के नाम खुलवाएं PPF खाता, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 32 लाख रुपये, जानिए – क्या है पूरी स्कीम? बच्चे का पीपीएफ खाता कैसे खोला जाता है और इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी,

post office PPF Account: अगर आप अपने बच्चे के जीवन की खुशहाली के लिए कुछ निवेश करना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं कि किस तरह से छोटी बचत करके एक बड़ी रकम बनाई जा सकती है.

PPF Account: हर मां-बाप की यह इच्छा होती है कि उनकी संतानों का जीवन मंगलमय हो, पढ़ाई-लिखाई अच्छी हो और शादी-विवाह का तनाव न हो.

अगर आप भी उन माता-पिता में से एक हैं, तो अपने बच्चे के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सही समय पर निवेश की योजना बना सकते हैं. इसके लिए उन योजनाओं पर नजर डालें जहां कम पैसा लगाकर लंबी अवधि में बड़ी रकम बनाई जा सकती है.

post office PPF account details in hindi

इस काम में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) आपकी मदद कर सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे के लिए सही समय पर एक पीपीएफ खाता खोलना होगा और एक निश्चित राशि जमा करनी होगी.

अगर आप हर महीने पैसे जमा करने की आदत डाल लेते हैं तो बच्चे के वयस्क होने पर बड़ी रकम जुटाई जा सकती है. 

Overview About PPF schemes 2022

  1. हर मां बाप चिंता होती है कि अपने बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए पैसे कहां से लाएं? कैसे बचाएं?
  2. वे बच्चों के लिए पैसा बैंक में या किसी गलत स्कीम में रखने लगते हैं इस प्रकार उन्हें अधिक ब्याज दर और रिटर्न्स नहीं मिल पाता है.
  3. पीपीएफ स्कीम के अंदर बच्चे के लिए अकाउंट खुलवाते हैं तो पूरे 32 लाख मैच्योरिटी के बाद पा सकते हैं.
  4. इस पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) में 7.10% का ब्याज मिलेगा.
  5. इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है नाबालिक बच्चे के लिए खोला जा सकता है.
  6. पीपीएफ खाता 15 साल के मैच्योरिटी अवधि के साथ आता है. आगे बढ़ाया भी जा सकता है.
  7. जैसे अपने 3 साल के बच्चे के लिए इस अकाउंट में सेविंग करना शुरू किया तो 15 सालों के बाद यानी 18 वर्ष में…. 8.अगर आपने हर महीने ₹10000 इस अकाउंट में जमा किया है तो इसमें ब्याज दर 7.10% हिसाब से जोड़ने पर..
  8. यह राशि 18 साल की आयु तक आपके बच्ची को पूरे
    3,216,241 लाख रुपए मिलेंगे. 10.यह राशि किसी भी बच्चे के भविष्य सुरक्षित करने के लिए काफी है पढ़ाई, शादी सभी चीजों को अच्छे से निपटाया जा सकता

तो यहां बता दें कि पीपीएफ की सबसे खास बात यह है कि इसमें उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. आप जब चाहें इसका खाता खोल सकते हैं और निवेश शुरू कर सकते हैं.

इसके लिए आप किसी भी अधिकृत बैंक शाखा में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरें. पहले इस फॉर्म का नाम फॉर्म ए था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 के नाम से जाना जाता है.

अगर घर के पास कोई शाखा है, तो आपको वहां पीपीएफ खाता खोलने की सुविधा होगी. भविष्य में इसे बनाए रखना भी आसान होगा. 

Post office पीपीएफ खाता कैसे खोलें?

खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट, स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, आधार, राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण के रूप में दे सकते हैं.

पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड, आधार, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है. आपको अपने नाबालिग बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र देना होगा, एक पासपोर्ट साइज फोटो भी देना होगा.

खाता खोलते समय आपको कम से कम 500 रुपये या इससे अधिक का चेक देना होगा. एक बार ये सभी कागजी कार्रवाई पूरी हो जाने के बाद, आपके बच्चे के नाम पर एक पीपीएफ पासबुक जारी की जाएगी.

Post PPF से कैसे मिलेंगे 32 लाख की रकम ?

बच्चे के नाम पीपीएफ खाते से 32 लाख रुपये कैसे निकालें. मान लीजिए आपका नाबालिग बच्चा 3 साल का है और आपने पीपीएफ खाता खोलकर निवेश करना शुरू कर दिया है.

पीपीएफ खाता तब परिपक्व होगा जब बच्चा 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेगा. बाद में आप चाहें तो इसे बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन अब हम 15 साल का हिसाब लेते हैं. आपने बच्चे के पीपीएफ खाते में हर महीने 10,000 रुपये जमा करना शुरू किया.

यह रकम आपको 15 साल तक हर महीने जमा करनी होती है. अब अगर 7.10 फीसदी की दर से रिटर्न जोड़ा जाए तो पीपीएफ खाते के मैच्योरिटी पर बच्चे को 3,216,241 रुपये मिलेंगे.

यह रकम बच्चे के 18 साल के होने पर मिलेगी. 18 वर्ष की दृष्टि से यह राशि पर्याप्त है, जिसका उपयोग उच्च शिक्षा या अन्य आवश्यक खर्चों के लिए किया जा सकता है.

Leave a Comment