जाने सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है?

Rate this post

सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है यदि आप अपने परिवार में एक अकेले कमाने वाले व्यक्ति या life insurance कराने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से यह बताया जाएगा कि सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है?

सस्ती टर्म इन्शुरन्स प्रदान करने वाली कंपनी ka लिस्ट

आप इस आर्टिकल के माध्यम से सबसे अच्छा टर्म प्लान वाले कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करके, आप अपने पैसे किसी सही कंपनी को दे सके, जिससे आपकी मृत्यु हो जाने पर आपके परिवार को आर्थिक रूप का सामना ना करना पड़े।

वैसे, आपको यह बहुत अच्छी तरह से मालूम होगा कि अलग-अलग कंपनी के अलग-अलग टर्म प्लान होते है, जिससे लोग काफ़ी चिंतित रहते हैं कि किस कंपनी का प्लान ले, इसलिए आप सबसे अच्छा टर्म प्लान वाले कंपनी को चुनने के लिए इस लेख को पढ़ सकते हैं और सबसे अच्छी कंपनी का टर्म प्लान ले सकते हैं।

जरुर पढ़िए :-(1 मिनट में) बैंक में खाता कैसे खोलते हैं

Term insurance क्या है?

Term insurance जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण income है। यदि आप term insurance करवाते हैं, तो आपकी मृत्यु के बाद term insurance में उपस्थित nominee को वित्तीय सुरक्षा प्रदान किया जाता है। term insurance को हिंदी अर्थ में जीवन बीमा के नाम से जाना जाता है।

सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है?

अब हम आपको कुछ बेस्ट अर्थात सबसे अच्छा टर्म प्लान वाला कंपनी के बारे में बताने जा रहा है, आप इन सभी कंपनी के टर्म प्लान की विशेषता को जानकर अपने अनुसार यह निर्णय ले सकते हैं कि सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है

जरुर पढ़िए :-1 करोड़ Term insurance का प्रीमियम क्या है?

#1. HDFC Term Insurance

आप HDFC bank के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे, तो हम आपको बता दें की आप HDFC bank के माध्यम से Term Insurance करा सकते हैं, यदि आपका उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक है, तो HDFC Term Insurance का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आप काफी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से HDFC के Term Insurance खरीद सकते हैं। इसके अतिरिक्त HDFC के Term Insurance में भुगतान करने की प्रक्रिया वार्षिक, मासिक, अर्द्धवार्षिक, त्रैमासिक और साथ में प्रीमियम भुगतान का भी विकल्प दिया गया है। आप अपने जरूरत अनुसार वित्तीय राशि को घटाया बढ़ा सकते हैं।

जरुर पढ़िए :-सबसे सस्ता Term insurance किस कंपनी का है?

#2. LIC tech Term Insurance

LIC का फुल फॉर्म Life insurance corporation है, यह बहुत ही पुराने इंश्योरेंस कंपनी है।

LIC tech Term Insurance का लाभ उठाने के लिए आपकी minimum age 18 वर्ष और maximum age 65 वर्ष होना चाहिए,

इस कंपनी की पारसी के अनुसार धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को प्रीमियम देती है। अगर इस कंपनी के द्वारा कोई महिला पॉलिसी खरीदी है तो उसको स्पेशल छूट दिया जाता है।

LIC term plan के अनुसार तीन प्रकार से Regular Premium, limited premium और Single Premium भर सकते हैं,

Regular Premium के अनुसार आपको प्रत्येक वर्ष limited premium के अनुसार 5 या 10 वर्ष पर और Single Premium के अनुसार केवल एक बार प्रीमियम भरना रहेगा। आप इस कंपनी के टर्म प्लान के अनुसार अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा कर सकते हैं।

जरुर पढ़िए :-नीरा लोन App से लोन कैसे लें ?

#3. SBI Life-eShield

भारत के प्रसिद्ध बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा SBI Life-eShield के नाम का insurance plan चला जाता है जिसमें आपको चार प्रकार के प्लान देखने को मिल जाएंगे,

आप इस SBI Life-eShield में insurance plan लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसमें आपको 20 लाख के न्यूनतम राशि प्राप्त हो सकती है और इसमें आपको किसी भी अन्य प्रकार से शुल्क चार्ज नहीं किया जाएगा यह सब कुछ इसी में जुड़ा रहेगा।

जरुर पढ़िए :-(30 सेकेंड में) 50000 का लोन कैसे लें? pan कार्ड और आधार कार्ड से

#4. ICICI Prudential Life Insurance

ICICI Prudential Life Insurance में आपको तीन प्रकार के प्लान मिल जाएंगे आप अपने अनुसार किसी भी प्लान का चयन कर सकते हैं, इस प्लान में आपको premium छूट, आकस्मिक मृत्यु जैसे अन्य लाभ प्राप्त होंगे,

इसके अतिरिक्त इसमें 34 गंभीर बीमारीयो को भी कवर करने का विकल्प मिल जाएगा। और इसकी प्रीमियम पॉलिसी की शुरुआत ₹24000 से होती है।

#5. TATA AIG insurance

TATA काफी जानी-मानी कंपनियां है और यह कंपनी मुख्यतः पांच प्रकार के प्लान term insurance plan, ulip plan, saving plan, groups plan, सेनावृत्तीय योजना और अन्य प्लान देती है।

TATA ने अप्रैल 2001 insurance की शुरुआत की थी। TATA AIG insurance सभी प्रकार के लोगों को अलग-अलग प्रकार के जीवन बीमा कराता है यदि आप इच्छुक हैं, तो TATA कंपनी में जीवन बीमा करा सकते हैं।

#6. Max Life Term Insurance Plan

Max Life Term Insurance Plan एक प्रकार का non participating और non-linkd Insurance Plan प्रोवाइड करता है। इसके Insurance Plan में आपको कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकता है।

Max Life Term Insurance Plan में कोई छोटा सा प्रीमियम प्लान लेकर बहुत बड़ा कवर प्राप्त कर सकते हैं। 

इसमें आपको जो भी plan मिलेंगे, वह market के अपेक्षा थोड़े सस्ते मिलेंगे और अपने plan के मासिक, एकमुश्त और आंशिक रूप से एकमुश्त भुगतान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप किसी गंभीर बीमारी के लिए भी insurance plan ले सकते हैं।

जरुर पढ़िए :-(5 min में)LIC से पर्सनल लोन कैसे लें

#7. PNB MetLife insurance 

PNB MetLife insurance के माध्यम से आपको कम राशि में insurance plan मिल सकता है। इसके अतिरिक्त आपको किसी गंभीर बीमारी आपकी लाइलाज बीमारी के लिए भी प्लान मिल जाएंगे,

यदि आप कई सारे कप्तान एक साथ करना चाहते हैं तो उसके भी नियम मिलेंगे, आप उस अनुसार से अपने भुगतान में तेजी से कर सकते हैं। इसमें सीरियस इलनेस राइडर भी उपलब्ध है।

#8. Kotak life insurance

Kotak life insurance company की स्थापना 2001 में हुई थी। यह कंपनी वित्तीय सुरक्षा योजना के लिए बीमा योजना कई अलग-अलग श्रेणियों में provide करती है।

इसके टर्म इंश्योरेंस प्लान wealth, retirement, protection, saving plan और इसके अतिरिक्त आपको child plan और सेवानीवृत्ति योजना प्लान भी मिल जाएंगे।

Conclusion

आज इस लेख के माध्यम से आपको सबसे अच्छा टर्म प्लान वाले कंपनी के बारे में बताने का प्रयास किया गया है, आप इन सभी कंपनी में से किसी भी कंपनी के द्वारा अपना life insurance करा सकते हैं, जिससे आपके परिवार को किसी आकस्मिक घटना पर सुरक्षा राशि प्राप्त हो सके। इसके अतिरिक्त आपको किसी और कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त है तो उस कंपनी के माध्यम से भी आप अपना life insurance करा सकते हैं।

7 thoughts on “जाने सबसे अच्छा टर्म प्लान किस कंपनी का है?”

Leave a Comment